T20 World Cup 2024: कौन होगा टीम इंडिया का कप्तान? रोहित, हार्दिक और सूर्या के बाद कप्तान का चौथा विकल्प आया सामने

T20 World Cup 2024
T20 World Cup 2024

T20 World Cup 2024: टीम इंडिया को साल 2007 के बाद से ही आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने का सपना पूरा नहीं हो सका है। इसके बाद मैन इन ब्ल्यू लगातार फटाफट क्रिकेट के इस मेगा इवेंट को जीतने का पूरा प्रयास कर रहे हैं, लेकिन अभी तक कामयाबी नहीं मिली है। आखिरकार 17 साल के इस सूखे को खत्म करने के लिए इस बार टीम इंडिया दम भरने को तैयार है। भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी जोरों पर कर रही है। जहां इस वेस्टइंडीज और अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में उतरने को तैयार है।

कौन करेगा टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की कप्तानी?

भारतीय क्रिकेट टीम के कुछ खिलाड़ियों के नाम तय है, तो कुछ के नामों पर अंतिम मुहर आईपीएल के दौरान लग जाएगी। लेकिन सबसे बड़ा सवाल ये है कि टीम इंडिया की कप्तानी कौन करेगा? इसके लिए कतार में वैसे रोहित शर्मा का नाम सबसे आगे है और ये भी तय माना जा रहा है कि रोहित शर्मा ही टीम इंडिया की अगुवायी करते हुए नजर आ सकते हैं। लेकिन फिर भी रोहित शर्मा को हार्दिक पंड्या और सूर्यकुमार यादव से चुनौती मिल रही है ये कहा जाए तो गलत नहीं होगा।

ये भी पढ़े-IND vs ENG: ‘इंग्लैंड का 5-0 से हारना है तय’, पहले ही दिन के बाद जानें क्यों इस दिग्गज क्रिकेट एक्सपर्ट ने कर दी ये बड़ी भविष्यवाणी

रोहित, हार्दिक और सूर्या के बाद कौन है कप्तानी का विकल्प?

हार्दिक पंड्या और सूर्यकुमार यादव को कप्तानी की रेस में माना जा रहा है। ऐसे में अब टीम इंडिया के लिए टी20 वर्ल्ड कप 2024 में रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या और सूर्यकुमार यादव तीनों ही कप्तानी के ऑप्शन के रूप में सबसे आगे हैं। लेकिन अब एक और नाम भारतीय क्रिकेट टीम की अगुवायी करने के लिए जुड़ रहा है। तो चलिए जानते हैं कौन है कप्तानी का चौथा विकल्प?, और क्यों हम इसे कप्तानी की रेस में कर रहे हैं शामिल?   

केएल राहुल भी शामिल हो गए हैं कप्तानी की रेस में  

अब यहां बात करते हैं चौथे कप्तानी विकल्प की… जहां टीम इंडिया के लिए रोहित, हार्दिक और सूर्या के बाद कप्तानी की रेस में चौथा नाम केएल राहुल का माना जा रहा है। वैसे तो राहुल को टी20 वर्ल्ड कप की टीम की स्कीम का हिस्सा ही नहीं मान रहे हैं, लेकिन जिस तरह से वो पिछले कुछ महीनों में बैटिंग कर रहे हैं, बहुत ही जबरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने रनों का अंबार लगाया है। जिसमें वो भले ही टी20 फॉर्मेट नहीं खेले हैं, लेकिन वनडे और टेस्ट के फॉर्मेट में जैसी निरंतरता दिखा रहे हैं और जैसा जज्बा दिखा रहे हैं। उससे उन्होंने समीकरण बदल दिए हैं।

कमाल की रही है राहुल की बल्लेबाजी में निरंतरता और जिम्मेदारी

केएल राहुल पिछले साल आईपीएल के दौरान चोटिल हो गए थे, और उन्हें करीब 5 महीनों तक क्रिकेट से दूर रहना पड़ा। इसके बाद उन्होंने एशिया कप 2023 में वापसी की, तब से लेकर अब तक राहुल बहुत ही अलग तरह के बल्लेबाज लग रहे हैं। मिडिल ऑर्डर में वो बखूबी अपने रोल को निभा रहे हैं। जिस जिम्मेदारी से बैटिंग करते हुए उन्होंने एशिया कप 2023 से लेकर अब तक 24 मैच की 22 पारियों में करीब 65 की औसत से 1033 रन बनाए हैं। इस दौरान वो 3 शतक के साथ 6 अर्धशतक लगा चुके हैं। इस शानदार बल्लेबाजी को देखने के बाद वो भी अब कप्तानी के विकल्प में शामिल हो गए हैं।