Sarfaraz Khan: सरफराज खान क्यों पहनते हैं 97 नंबर की जर्सी, जर्सी नंबर में दफ़न है गहरा राज़

Sarfaraz Khan Jersey
Sarfaraz Khan Jersey

Sarfaraz Khan: खेल जगत में किसी भी खेल के किसी भी खिलाड़ी की जर्सी के पीछे एक नंबर होता है। जर्सी नंबर के अपने ही खास मायने होते हैं। इसी जर्सी नंबर से खिलाड़ी की पहचान भी होती है। नंबर के पीछे सभी का अपना-अपना एक लॉजिक होता है, जिसमें या तो कोई खिलाड़ी अपनी जर्सी पर अपना सबसे लकी नंबर को अंकित करवाता है, को कोई अपने बर्थडे या फिर कईं ऐसे खिलाड़ी भी होते हैं, जो किसी एक खास नंबर को चुनते हैं। जर्सी पर इन तमाम अलग-अलग रूप में जर्सी पर नंबर चुना जाता है।

सरफराज खान की जर्सी नंबर 97 बना चर्चा का केन्द्र

इसी बीच टीम इंडिया में एक और खिलाड़ी की एन्ट्री हुई है, जिसका जर्सी नंबर काफी ज्यादा चर्चा में है। गुरुवार को राजकोट में इंग्लैंड के खिलाफ शुरू हुए तीसरे टेस्ट मैच में सरफराज खान को मौका मिला। सरफराज खान की इस मैच में जर्सी नंबर बहुत ही ज्यादा चर्चा में आ गई है। 26 साल के सरफराज खान ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच की पहली ही पारी में शानदार बल्लेबाजी कर हर किसी की ध्यान अपनी ओर खींच लिया है। सरफराज खान ने इस मैच में 62 रनों की तूफानी पारी खेली।

Sarfaraz Khan Jersey
Sarfaraz Khan Jersey

ये भी पढ़े-Sarfaraz Khan सरफराज खान का टीम इंडिया में सेलेक्शन नहीं हो पाने का खुलासा, खुद बीसीसीआई ने बतायी वजह

97 नंबर की जर्सी के पीछे दफन है बड़ा राज

सरफराज खान की जर्सी के पीछे 97 नंबर लिखा हुआ है। भारत के इस युवा खिलाड़ी की जर्सी नंबर 97 क्यों है, इस बारे में हर किसी को जानने की उत्सुकता होगी। सरफराज खान की जर्सी नंबर 97 के पीछे एक बहुत ही गहरा राज छुपा है। जो इस मैच से पहले कोई नहीं जानता था। मुंबई का ये प्रतिभावन बल्लेबाज हर तरह की क्रिकेट में 97 नंबर की जर्सी ही पहनता है, आखिर 97 नंबर के पीछे ऐसा क्या राज दफन है, इसका खुलासा गुरुवार को मैच के दौरान हो गया।

खुद पिता ने किया खुलासा, सरफराज क्यों पहनते हैं 97 नंबर की जर्सी

सरफराज की जर्सी नंबर 97 के पीछे के राज से पर्दा उनके पिता खुद नौशाद खान ने हटाया, जिन्होंने बताया कि सरफराज ने जर्सी के पीछे 97 नंबर क्यों लिखा है। सरफराज खान के पिता नौशाद खान को गुरुवार को कमेन्ट्री बॉक्स में बुलाया गया था। यहीं पर उन्होंने बताया कि क्यों सरफराज खान और उनके छोटे बेटे मुशीर खान एक ही नंबर 97 की जर्सी पहनते हैं। नौशाद खान ने अपने दोनों बेटों की एक ही नंबर की जर्सी को लेकर बताया कि उन्होंने खुद ही दोनों की जर्सी नंबर का चयन किया है। नौशाद खान ने कहा कि, ‘नौ’ मतलब 9 और ‘शाद’ से उन्होंने ‘7’ का मतलब निकाला है। इसलिए दोनों भाइयों की जर्सी का नंबर पर 97 है।

सरफराज के भाई मुशीर भी पहनते हैं 97 नंबर की जर्सी

आपको बता दें कि सरफराज खान के छोटे भाई मुशीर खान हाल ही में भारत के लिए अंडर-19 वर्ल्ड कप खेले थे, जिसमें उन्होंने 2 सेंचुरी ठोकी थी। मुशीर खान की जर्सी के पीछे भी 97 नंबर ही लिखा है। दोनों भाई अपने पिता को बहुत मानते हैं, नौशाद खान ना केवल दोनों भाईयों के पिता है, बल्कि कोच भी वही है, क्योंकि अब तक क्रिकेट का कखहरा उन्होंने नौशाद खान से ही सीखा है।