Virat Kohli: इंग्लैंड के खिलाफ पहले 2 टेस्ट में नहीं है विराट कोहली, आखिरी 3 टेस्ट में वापसी करते ही निशानें पर होंगे ये 6 रिकॉर्ड

Virat Kohli
Virat Kohli

Virat Kohli: विराट कोहली… अब जिस भी मैच में उतरते हैं एक नया रिकॉर्ड उनका इंतजार करता है। इंटरनेशनल क्रिकेट में चाहे कोई भी फॉर्मेट क्यों ना हो, कोहली जब भी किसी मैच में खेलने वाले होते हैं, तो एक नया कीर्तिमान खुद-ब-खुद ही बन जाता है। इसी तरह से किंग कोहली एक बार फिर से रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाने के लिए तैयार हैं। इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत हो चुकी है, जिसके पहले दोनों ही टेस्ट मैचों में विराट कोहली नहीं खेल रहे हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में वापसी पर कोहली के निशानें पर होंगे 6 रिकॉर्ड

इस टेस्ट सीरीज में विराट कोहली जब आखिरी 3 टेस्ट मैचों में वापसी करेंगे तो उनके निशानें पर कईं रिकॉर्ड्स होंगे। भारत के इस दिग्गज बल्लेबाज ने अब तक अपने करियर कईं कीर्तिमान स्थापित किए हैं। वो रिकॉर्ड्स किंग या रिकॉर्ड पुरुष बनते जा रहे हैं। अपने क्रिकेट करियर के ताज में एक के बाद एक रिकॉर्ड्स के मोती जड़वा चुके कोहली के लिए अब कुछ और रिकॉर्ड्स भी काफी इंतजार कर रहे हैं। जिसमें इंग्लैंड के खिलाफ वो 2 टेस्ट मैचों के बाद वापसी करेंगे तो उनके निशानें पर एक या दो नहीं बल्कि 5 रिकॉर्ड होंगे।

ये भी पढ़े-IND vs ENG: इंग्लैंड टीम को टेस्ट सीरीज शुरू होने से ठीक पहले लगा बड़ा झटका, ये स्टार खिलाड़ी पूरी सीरीज से हुआ बाहर

तो चलिए आपको बताते हैं विराट कोहली इस टेस्ट सीरीज में वापसी करने के बाद कौनसे वो रिकॉर्ड हैं, जिसे वो अपने नाम कर सकते हैं।

#1. इंग्लैंड के खिलाफ 2 हजार टेस्ट रन के करीब

विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ जबरदस्त प्रदर्शन करते हैं। उन्होंने अब तक के अपने करियर में अंग्रेजों के खिलाफ जमकर रन कूटे हैं। कोहली इंग्लैंड के खिलाफ 28 टेस्ट मैचों में 1991 रन बना चुके हैं। जो केवल 9 रन बनाते ही इस टीम के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 2 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। वो भारत की तरफ से सुनील गावस्कर (2526 रन) और सचिन तेंदुलकर (2535 रन) के बाद तीसरे बल्लेबाज बन जाएंगे।

#2. इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक में सचिन-द्रविड़ की बराबरी का मौका

किंग कोहली इंग्लैंड के खिलाफ बहुत ही अच्छे लय में दिखायी देते हैं। उन्होंने तक इंग्लिश टीम के खिलाफ अपने टेस्ट करियर में 5 शतक लगाएं हैं, तो वहीं भारत की तरफ से सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ ने 7-7 टेस्ट शतक लगाएं हैं। अगर वो यहां इस सीरीज में 2 शतक लगाते हैं, तो वो भी द्रविड़ और सचिन के बराबर पहुंच जाएंगे।

ये भी पढ़े- IND vs ENG 1st Test Match Dream 11 Prediction, Captain & Vice Captain, Pitch & Weather Report दोनों टीमों का Predicted Playing-11, Match Prediction और सबकुछ जो जानना चाहते हैं आप

#3. टेस्ट क्रिकेट में 9 हजारी बनने के करीब विराट

भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में नायाब करियर बनाने में सफल रहे हैं। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में अब तक 113 मैचों में 8848 रन बनाए हैं। अगर वो इस सीरीज में 152 रन और बनाते हैं, तो अपने टेस्ट करियर के 9 हजार रन पूरे कर लेंगे। वो भारत की तरफ से 9 हजार या उससे ज्यादा रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज बन जाएंगे।

#4. भारतीय सरजमीं पर इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड

टीम इंडिया की रन मशीन विराट कोहली के बल्ले से खूब रन उगलते हैं। वो इंग्लैंड के खिलाफ भारत की घरेलू सरजमीं पर अब तक कुल 13 टेस्ट मैचों में 1015 रन बना चुके हैं। इंग्लैंड के खिलाफ भारत में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन सुनील गावस्कर के नाम है, जो 22 टेस्ट मैचों में 1331 रन बनाने में सफल रहे हैं। अगर यहां से कोहली 317 रन और बनाते हैं, तो इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू जमीं पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे।

#5. ब्रैडमैन और विलियम्सन के शतकों से आगे निकलने का मौका

भारत की सेंचुरी मशीन विराट कोहली ने जहां वनडे में सबसे ज्यादा शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है, तो वहीं टेस्ट में उनके नाम 113 टेस्ट मैचों में 29 शतक हैं। कोहली इस सीरीज में अब एक ही शतक लगाते हैं, तो महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन और न्यूजीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज केन विलियम्सन से आगे निकल सकते हैं। ब्रैडमैन और विलियम्सन के नाम 29-29 टेस्ट शतक हैं।