T20 World Cup 2024: आखिरी बार 2020 में इंटरनेशनल खेलने वाला कोहली और धोनी का ये साथी 40 की उम्र में वापसी के लिए तैयार, खेलेगा टी20 वर्ल्ड कप 2024!

T20 World Cup 2024
Faf Du Plesis

T20 World Cup 2024: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 की चर्चाएं जोरों पर हैं। कुछ ही महीनों के बाद होने वाले टी20 क्रिकेट के इस सबसे बड़े इंटरनेशनल इवेंट की सरगर्मियां बढ़ती जा रही हैं। इसी बीच पिछले करीब 3 साल से इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर एक ने इस मेगा इवेंट में वापसी की इच्छा जतायी है। जो अपनी उम्र के 40वें साल में फिर से खेलने को तैयार है। भारत के दो महान खिलाड़ी विराट कोहली और महेन्द्र सिंह धोनी के साथ लंबे समय तक खेल चुका ये खिलाड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने देश की तरफ से उतरना चाहता है।

फाफ डू प्लेसिस खेलना चाहते हैं टी20 वर्ल्ड कप 2024

यहां पर हम बात कर रहे हैं आखिरी बार 2020 में इंटरनेशनल क्रिकेट में उतरने वाले दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज फाफ डू प्लेसिस की…जिन्होंने अपने इंटरनेशनल करियर का अंतिम मैच दिसंबर 2020 में खेला था, जिसके बाद से वो ना तो 2021 टी20 वर्ल्ड कप में खेल पाएं थे और ना ही 2022 में हुए टी20 वर्ल्ड कप में खेले। लेकिन अब वो आगामी टी20 वर्ल्ड कप में अपने देश की टीम का झंड़ा बुलंद करना चाहते हैं। जो 40 की उम्र में वर्ल्ड क्रिकेट को हैरान करने के लिए तैयार हैं।

FaF Du Plessis

ये भी पढ़े- ICC World Cup 2024 Schedule: टी20 वर्ल्ड कप का शेड्यूल हुआ जारी, जानें ग्रुप दौर में कौनसी टीम का कब कहां होगा आमना-सामना

3 साल के बाद फिर से करना चाहते हैं इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी

दक्षिण अफ्रीका में शुरू होने वाली SAT20 लीग के दूसरे सत्र की तैयारी में जुटे फाफ डु प्लेसिस ने सोमवार को एक इंटरव्यू में वर्ल्ड कप 2024 को लेकर अपनी मंशा जाहिर की। इस लीग में चेन्नई सुपर किंग्स फ्रेंचाइजी की टीम जॉहानिसबर्ग सुपर किंग्स की कप्तानी कर रहे फाफ डु प्लेसिस ने कहा कि, “मैं खुद को एक आखिरी मौका देना चाहूंगा। यह पहले चोट से वापसी कर क्रिकेट खेलने के बारे में है। जाहिर है मेरे लिए अभी यह टूर्नामेंट सबसे महत्वपूर्ण चीज है। मैं सिर्फ यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि मैं अच्छा क्रिकेट खेलूं। मेरे लिये यह खेल में बने रहने का शानदार समय है। हमारे लिए खेल में अभी भी शामिल रहने का बेहतरीन समय है। इसके बाद हम देखेंगे कि आगे क्या होता है।”

बोर्ड के साथ विवाद ने कर दिया था इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर

दक्षिण अफ्रीका के महान बल्लेबाजों में से एक रहे फाफ डु प्लेसिस का बोर्ड के साथ लंबे समय से विवाद चल रहा है। जब से उन्होंने 2020 में टेस्ट क्रिकेट को छोड़ने का फैसला किया, उसके बाद से ही उनका बोर्ड के साथ रिश्ता अच्छा नहीं रहा है, जहां उन्हें टेस्ट क्रिकेट छोड़ने पर नेशनल कॉन्ट्रेक्ट से बाहर कर दिया गया। इसके बाद धीरे-धीरे प्लेसिस और बोर्ड में विवाद बढ़ता ही गया। जिससे उन्हें टी20 और वनडे में बड़ा नुकसान उठाना पड़ा और वो बाहर हो गए। अब करीब 3 साल के बाद वो खुद आगे से आकर खेलने की इच्छा जता रहे हैं। उन्होंने पिछले महीनें भी इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी के संकेत दिए थे। एक बार फिर से उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में खेलने की बात रखी है। ऐसे में कहीं ना कहीं बोर्ड और प्लेसिस के बीच सबकुछ सही से होगा तो वो 40 की उम्र में टी20 वर्ल्ड कप में खेलते हुए नजर आ सकते हैं।

आईपीएल में विराट कोहली और धोनी हैं प्लेसिस के अच्छे साथी

फाफ डु प्लेसिस आईपीएल के सबसे अच्छे और भरोसेमंद बल्लेबाजों में से एक रहे हैं। वो फिलहाल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम के कप्तान हैं, जो विराट कोहली के साथ खेल रहे हैं। 2022 के मेगा ऑक्शन में ही वो आरसीबी का हिस्सा बने हैं, उससे पहले वो लंबे समय तक चेन्नई सुपर किंग्स की टीम में महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में खेले। इस प्रोटियाज बल्लेबाज के विराट कोहली और महेन्द्र सिंह धोनी दोनों के साथ जबरदस्त बाउंडिंग देखने को मिलती है।