Jasprit Bumrah: टीम इंडिया की टेस्ट कप्तानी संभालने को तैयार हैं जसप्रीत बुमराह, लेकिन नहीं है कप्तान बनने की राह आसान

Jasprit Bumrah
Test Ranking

Jasprit Bumrah: टीम इंडिया में पिछले कुछ वक्त से टी20 फॉर्मेट में काफी कप्तान बदले जा चुके हैं। रोहित शर्मा की गैरहाजिरी में कईं सीनियर से लेकर युवा खिलाड़ियों को भारतीय टीम का नेतृत्व करने का सौभाग्य मिला। लेकिन टेस्ट फॉर्मेट की बात करें तो यहां रोहित शर्मा लगातार टीम की कमान संभाल रहे हैं। विराट कोहली के टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बाद से इक्के-दुक्के मैचों में ही रोहित की जगह कोई और कप्तान रहा था, जिसमें एक नाम जसप्रीत बुमराह का है, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 2022 में एक टेस्ट मैच में कप्तानी की थी।

रोहित शर्मा के बाद जसप्रीत बुमराह हैं कप्तानी के दावेदार

रोहित शर्मा अब अपनी उम्र के आखिरी पड़ाव पर दिख रहे हैं, जो 37 बरस के हो चुके हैं। ऐसे में हिटमैन के लिए टीम इंडिया की टेस्ट कप्तानी ज्यादा लंबे समय तक करना मुश्किल ही दिख रहा है। ऐसे में पिछले कुछ वक्त से टीम की उपकप्तानी कर रहे जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया की कप्तानी संभालने की होड़ में सबसे आगे माने जा सकते हैं। उन्हें 1 मैच में कप्तानी का अनुभव है तो साथ ही टीम के सबसे वरिष्ठ खिलाड़ियों में से एक हैं। जिनके लिए कप्तानी का रास्ता बंद नहीं कहा जा सकता है।

ये भी पढ़े-IND vs ENG: इंग्लैंड टीम को टेस्ट सीरीज शुरू होने से ठीक पहले लगा बड़ा झटका, ये स्टार खिलाड़ी पूरी सीरीज से हुआ बाहर

खुद बुमराह भी जता रहे हैं कप्तान बनने की इच्छा

जसप्रीत बुमराह इस वक्त इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में भी टीम के उपकप्तान हैं। ऐसे में इस सीरीज के शुरू होने से ठीक पहले उन्होंने भी टीम इंडिया की कप्तानी की जिम्मेदारी लेने की इच्छा जतायी है। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि अगर भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी करने का मौका उन्हें मिलता है तो वो इसे संभालने को तैयार हैं। इस दिग्गज गेंदबाज ने ये भी कहा कि वो टीम के लिए एक बार कप्तानी कर चुके हैं और उन्हें नेतृत्व करना पसंद है।

कप्तान बनने का मौका मिला, तो जिम्मेदारी लेना करूंगा पसंद- बुमराह

जसप्रीत बुमराह ने एक इंटरव्यू में कहा कि, मैंने एक मैच में टीम की कमान संभाली और यह बेहद शानदार अनुभव रहा। टेस्ट क्रिकेट खेलना काफी अच्छा है। अगर आपको कप्तान करने का मौका मिले तो वो और भी अच्छा है। हम मैच हार गए, लेकिन मैं जिम्मेदारी लेना पसंद करता हूं। तेज गेंदबाज होने की वजह से आपको फाइन लेग पर फील्डिंग करनी पड़ती है। मुझे हर पैसले में शामिल होना अच्छा लगता है। अगर मुझे मौका मिले कमान संभालने का तो मैं जरूर उसे अपनाना चाहूंगा।

बुमराह के लिए फिटनेस बन सकती है कप्तानी में रोड़ा

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को बढ़िया अनुभव हो चुका है, वो कप्तानी के लिए उपयुक्त विकल्प भी हो सकते हैं। लेकिन उनके लिए टीम इंडिया का नेतृत्व करने की राह आसान नहीं होगी। इसमें सबसे बड़ा अडंगा उनकी फिटनेस हो सकती है। इस तेज गेंदबाज को लगातार चोटिल होते हुए देखा गया है। उन्हें साइड स्ट्रैन की चोट ने 2022 के एशिया कप से लेकर 2022 के टी20 वर्ल्ड कप में भी बाहर रखा। उन्हें कईं बार फिटनेस की समस्या के चलते मैदान से बाहर होना पड़ा है। ऐसे में बुमराह के लिए कप्तान बनने में फिटनेस आड़े आ सकती है।