IPL 2024:आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाली टीमें

IPL 2024
IPL 2024

IPL 2024: क्रिकेट गलियारों में सबसे बड़ी और चकाचौंध से भरी टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) का अपना ही एक लेवल है। इस टी20 लीग का वर्ल्ड क्रिकेट (World Cricket) में कोई जवाब नहीं है। साल 2008 से खेले जा रहे इस मेगा इवेंट में इस बार 17वां सत्र होने जा रहा है। आईपीएल के 2024 (IPL 2024) के सत्र के लिए फैंस टकटकी निगाह से इंतजार कर रहे हैं। आईपीएल के इस सत्र की शुरुआत कब होने जा रही है, इसका फैसला कुछ ही दिनों में संभव माना जा रहा है। वैसे संभावना है कि 22 मार्च से आईपीएल 2024 का बिगुल बज जाएगा।

IPL के इतिहास में सबसे ज्यादा फिफ्टी लगाने वाली 5 टीमें

इंडियन प्रीमियर लीग में एक बार फिर से 10 टीमें एक चमचमाती ट्रॉफी के लिए अपना पूरा जोर लगाती हुई नजर आने वाली हैं। इस मेगा टी20 लीग के लिए अभी तो कुछ वक्त बचा है, इसी बीच हम आपको इस आर्टिकल में आज एक खास रिकॉर्ड से रूबरू करवाने जा रहे हैं। जहां आपको इस टी20 लीग के इतिहास में अब तक ते 16 संस्करण के सफर में सबसे ज्यादा फिफ्टी लगाने वाली टीम के बारे में बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं 2008 से 2023 तक के सत्र में कौनसी वो 5 टीमें हैं, जिनके नाम हैं सबसे ज्यादा फिफ्टी लगाने का रिकॉर्ड…

ये भी पढ़े- IPL 2024: वो 3 खिलाड़ी जो CSK के लिए साबित हो सकते हैं Game Changer

मुंबई इंडियंस (MI)– 197

आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा बार चैंपियन बनने का तमगा हासिल करने वाली मुंबई इंडियंस टीम का जलवा रहा है। पहले ही सत्र से इस लीग में हिस्सा ले रही इस टीम ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है। 2013 में पहला खिताब जीतने के बाद मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की टीम ने 2020 तक अपने केबिनेट में 5 ट्रॉफी जमा दी। ब्ल्यू ब्रिगेड ने इस लीग के इतिहास में सबसे ज्यादा फिफ्टी लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर रखा है। मुंबई ने 2023 सीजन तक कुल 247 मैच खेले हैं जिसमें उनके बल्लेबाजों के द्वारा 197 अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB)– 196

आईपीएल के अब तक के सफर में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Banglore) की टीम को अपने पहले टाइटल का इंतजार है। आरसीबी की टीम लगातार खिताब सें वंचित रही है। लेकिन इस टीम में एक से एक बड़े खिलाड़ी खेले हैं। विराट कोहली जैसे महान खिलाड़ी वाली इस टीम की फैंस फॉलोइंग भी बड़ी जबरदस्त है। इस टीम ने भले ही अब तक कोई ट्रॉफी तो नहीं उठाई है, लेकिन इनके नाम सबसे ज्यादा फिफ्टी लगाने की लिस्ट में दूसरा स्थान है। आरसीबी की तरफ से अब तक 241 मैचों में 196 अर्धशतक हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK)– 191

इंडियन प्रीमियर लीग की बात हो और चेन्नई सुपर किंग्स का नाम ना हो ऐसा तो संभव नहीं है। महेन्द्र सिंह धोनी जैसे चैंपियन खिलाड़ी के नाम की पहचान रखने वाली इस टीम ने अब तक 5 ट्रॉफी को उठाने में कामयाबी हासिल की है, जो मुंबई इंडियंस की बराबरी पर है। इस टीम में जबरदस्त जज्बा और हौंसला देखने को मिलता रहा है। सीएसके की टीम आईपीएल की सबसे सफलतम टीमों में से एक होने के साथ ही इनके नाम रिकॉर्ड की भी लंबी फेहरिस्त है, जिसमें लीग में सबसे ज्यादा पचासे जड़ने वाली टीम में उनका नंबर तीसरा है। सीएसके की ओर से अब तक 225 मैचों में 191 अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड है।

ये भी पढ़े- IPL 2024: शादी के बंधन में बंधा दिल्ली कैपिटल्स का ये खिलाड़ी, दिल्ली कैपिटल्स ने खास अंदाज में दी बधाई, देखे तस्वीरें

दिल्ली कैपिटल्स (DC)– 182

आईपीएल में जब किसी टीम को सबसे अनोखा कहा जाए तो वो दिल्ली कैपिटल्स की टीम हो सकती है। दिल्ली फ्रेंचाइजी इस लीग में पहले ही सत्र से खेल रही है, जिन्होंने खूब कप्तान बदले, खूब खिलाड़ी भी बदले और यहां तक कि नाम भी बदल दिया, लेकिन उनकी किस्मत नहीं बदली है, क्योंकि उन्हें अब तक खिताब नहीं मिल सका है। फिर भी दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाली टीमों की लिस्ट में अपना नाम रखा है। उनकी टीम की ओर से अब तक 238 मैचों में 182 अर्धशतक लगाने की कमाल है।

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR)– 180

बॉलीवुड के किंग खान की स्वामित्व वाली टीम कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम आईपीएल की सबसे चहेती टीमों में से एक है। इस टीम ने कामयाबी जरूर हासिल की है, लेकिन पिछले 9 सीजन से वो खिताब से दूर रहे हैं। 2 बार की चैंपियन टीम केकेआर का मिला-जुला प्रदर्शन देखने को मिलता रहता है। ऐसे में उनकी निरंतरता पर सवाल खड़े होते हैं, फिर भी इस टीम के नाम कईं रिकॉर्ड हैं। जिसमें एक खास रिकॉर्ड इस लीग के इतिहास में सबसे ज्यादा फिफ्टी लगाने का रिकॉर्ड शामिल हो सकता है। केकेआर की तरफ से अब तक 237 मैचों में 180 फिफ्फी लग चुकी हैं।