IPL 2023: आईपीएल में सेंचुरी जड़ने वाला पहला इंडियन बैट्समैन, आज करियर बचाने का कर रहे हैं प्रयास

IPL 2023
Manish Panday

IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग यानी पैसा वसूल लीग, जहां महज 3 से 3.30 घंटों में रोमांच ऐसा कि हर किसी को अपने आगोश में ले लेता है। ऐसा रोमांच जहां एक से एक रिकॉर्ड्स बनते हैं और टूटते हैं। जिसमें कोई निखर जाता है तो कोई बिखर जाता है। इस लीग में कईं बार अनजान से चेहरे रातों रात स्टार बन जाते हैं, ऐसा ही कुछ इंडियन प्रीमियर लीग के दूसरे सीजन यानी 2009 के एडिशन में देखने को मिला था, जब इस लीग में एक से एक महान भारतीय बल्लेबाज खेल रहे थे, लेकिन पहली इंडियन सेंचुरी एक अनजान से खिलाड़ी ने जड़ डाली।

मनीष पांडे के नाम है आईपीएल में पहली इंडियन सेंचुरी

शायद इस अनजान चेहरे को आईपीएल के पहले ही सीजन से देखने वाले फैंस तो जानते होंगे लेकिन हाल के कुछ सालों से इस मेगा टी20 लीग को देखने वाले फैंस नहीं जानते होंगे, चलिए अब हम इस खिलाड़ी के नाम से पर्दा हटा देते हैं, ये खिलाड़ी हैं मनीष पांडे जिन्होंने इस सबसे बड़ी केशरिच लीग में सबसे पहली सेंचुरी लगाने वाले इंडियन बल्लेबाज बनने का सौभाग्य हासिल किया है, लेकिन आज मनीष पांडे का नाम धीरे-धीरे गायब होता जा रहा है।

ये भी पढ़े- IPL 2023:आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले 3 कप्तान

2009 के सीजन में मनीष पांडे ने आरसीबी के लिए खेली थी 114 रन की पारी

मनीष पांडे… वो नाम जिसने आईपीएल के इतिहास में भारत की तरफ से पहला शतक लगाने में सफलता हासिल की थी। इन्होंने साल 2009 में दक्षिण अफ्रीका में खेले गए दूसरे एडिशन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हुए डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ जबरदस्त पारी खेलकर रातों-रात स्टार बन बैठे। इस पारी के बाद इस कर्नाटक के खिलाड़ी को क्रिकेट की दुनिया में पहचान मिली।

IPL 2023
MANISH PANDAY (Source_Twitter)

इस मेगा टी20 लीग के दूसरे सीजन में 21 मई 2009 को सेंचुरियन में आरसीबी और डेक्कन चार्जर्स के बीच मैच खेला गया। इस मैच में मनीष पांडे को ओपनिंग करने का मौका मिला, जिन्होंने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 67 गेंदों का सामना करते हुए सेंचुरी ठोक दी। उन्होंने इस मैच में 73 गेंद में नाबाद 114 रन बनाए और उनकी टीम आरसीबी ने डेक्कन चार्जर्स को 12 रन से हराने में कामयाबी हासिल की।

अब मनीष पांडे का नाम हो रहा है गायब

इस शतक के बाद मनीष पांडे के नाम को पहचान मिली। देखते ही देखते वो आईपीएल में एक बहुत ही प्रतिभाशाली बल्लेबाज बनकर निकले। जिसके दम पर उन्हें टीम इंडिया की जर्सी पहनने का भी मौका मिला। लेकिन पांडे का नाम अब फिर से गायब होता जा रहा है। आईपीएल के इस 16वें सीजन में मनीष पांडे को बड़ी मुश्किल से खरीददार मिल गया जो दिल्ली कैपिटल्स की टीम का हिस्सा बने हैं। लेकिन पिछले कुछ सालों से इनके प्रदर्शन में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। मनीष पांडे