India Tour of Zimbabwe: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के ठीक बाद Team India करेगी जिम्बाब्वे दौरा, जानें दौरे पर खेले जाएंगे कितने मैच, देख Full Schedule

India Tour of Zimbabwe
IND vs ZIM

India Tour of Zimbabwe: भारतीय क्रिकेट टीम इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के खत्म होने के तुरंत बाद आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में खेलने उतरेगी। 1 जून से वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद लगातार क्रिकेट का रोमांच जारी रहेगी। इस मेगा टूर्नामेंट के खत्म होते ही मैन इन ब्ल्यू अपने नए दौरे पर रवाना हो जाएगी। जहां भारत को वर्ल्ड कप के बाद जिम्बाब्वे का दौरा करना है। टीम इंडिया के जिम्बाब्वे के दौरे के शेड्यूल का ऐलान हो चुका है। भारतीय क्रिकेट टीम जुलाई में जिम्बाब्वे में टी20 सीरीज खेलने के लिए जाएगी।

वर्ल्ड कप के बाद भारत करेगी जिम्बाब्वे दौरा

बीसीसीआई ने मंगलवार को टीम इंडिया के जिम्बाब्वे दौरे के शेड्यूल को घोषित कर दिया है। आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के खत्म होने के करीब एक सप्ताह बाद ही टीम इंडिया जिम्बाब्वे में दौरे का आगाज कर देगी। जहां दोनों ही टीमों के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी। इस सीरीज का शेड्यूल बीसीसीआई ने जारी कर दिया है। भारतीय क्रिकेट टीम दौरे का आगाज 6 जुलाई से करेगी। जहां पहला टी20 मैच हरारे के हरारे स्पोर्ट्स क्लब क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा।

India Tour of Zimbabwe
IND vs ZIM

ये भी पढ़े-IPL 2024:  मिनी ऑक्शन में रहे थे अनसोल्ड, गाबा में ऑस्ट्रेलिया का घमंड तोड़ने वाले शमर जोसेफ की बढ़ी डिमांड, इस टीम ने किया संपर्क!

6 जुलाई से जिम्बाब्वे दौरे का आगाज, खेली जाएंगी 5 मैचों की टी20 सीरीज

जिम्बाब्वे के इस दौरे पर भारत केवल टी20 सीरीज ही खेलेगी, जहां पर दोनों ही टीमों के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज का समापन 14 जुलाई को ही हो जाएगा। केवल 9 दिन के अंदर दोनों ही टीमें 5 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलेगी। जिसमें दूसरा मैच 7 जुलाई को होगा। इसके बाद सीरीज का तीसरा मैच 10 जुलाई को खेला जाएगा। तो वहीं चौथा टी20 मैच 13 जुलाई को होगा। आखिर में अगले ही दिन फिर से दोनों टीमें सीरीज के 5वें और अंतिम मैच में 14 जुलाई को आमने-सामनें होंगी और इसी के साथ इस दौरा का भी समापन हो जाएगा। सभी मैच हरारे में ही खेले जाएंगे। इस सीरीज को लेकर दोनों ही बोर्ड के अधिकाकारियों ने अपना रिएक्शन दिया है।

जिम्बाब्वे क्रिकेट ने बीसीसीआई का जताया आभार

जिम्बाब्वे क्रिकेट भारतीय टीम की मेजबानी मिलने को लेकर काफी खुश हैं। जहां जिम्बाब्वे क्रिकेट के अध्यक्ष तवेंगवा मुकुहलानी ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा कि, हम जुलाई में टी20 इंटरनेशनल सीरीज में भारत की मेजबानी करने को लेकर बेहद रोमांचित हैं, जो इस साल घरेलू मैदान पर हमारा सबसे बड़ा इंटरनेशनल आकर्षण होगा। भारत के प्रभाव और खेल के प्रति समर्पण से क्रिकेट के खेल को हमेशा बहुत फायदा हुआ है और मैं एक बार फिर जिम्बाब्वे का दौरा करने के लिए बीसीसीआई को बहुत-बहुत धन्यवाद देना चाहता हूं।

जिम्बाब्वे क्रिकेट को है हमारे समर्थन की जरूरत- जय शाह

इसके बाद जिम्बाब्वे के दौरे को लेकर बीसीसीआई सचिव जय शाह ने भी अपनी बात रखी और कहा कि, बीसीसीआई ने वैश्विक क्रिकेट समुदाय में योगदान देने में हमेशा अग्रणी भूमिका निभाई है हम समझते हैं कि यह जिम्बाब्वे के लिए पुनर्निर्माण का दौर है और इस समय जिम्बाब्वे क्रिकेट को हमारे समर्थन की जरूरत है। बीसीसीआई बाइलेट्रल क्रिकेट को मजबूत और व्यावसायिक रूप से अधिक व्यावहारिक बनाने की पूरी कोशिश करेगा।

टी20 सीरीज (T20I Series)

मैचतारीखवेन्यू
पहला टी20 मैच6 जुलाईहरारे
दूसरा टी20 मैच7 जुलाईहरारे
तीसरा टी20 मैच10 जुलाईहरारे
चौथा टी20 मैच13 जुलाईहरारे
पांचवां टी20 मैच14 जुलाईहरारे