India & Australia Setback: सुपरसंडे… वर्ल्ड क्रिकेट की दो सुपरहिट टीमें… लगा करारा झटका.. जानें आखिर क्यों मिली भारत और ऑस्ट्रेलिया को मात?

India & Australia Setback:
India & Australia Setback

India & Australia Setback:  आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के 2023 की फाइनलिस्ट टीमें… भारत और ऑस्ट्रेलिया इस वक्त की दो सबसे बेहतरीन टेस्ट साइड हैं। खासकर ये दोनों ही टीमें अपने घर में इतनी ज्यादा खतरनाक मानी जाती है, जो विरोधी टीम को सांस लेने तक का मौका नहीं देती। ऐसी टीमें जिनका एक अलग ही लेवल नजर आता है। जिनके खेल में कुछ अलग ही प्रभाव दिखता है। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पिछले खिताबी जंग तक पहुंचनें वाली इन दो टीमों को सुपर संडे को ऐसा सुपर झटका लगा है, जो आसानी से भुलाना बहुत ही मुश्किल है।  

ऑस्ट्रेलिया को विंडीज और भारत को इंग्लिश टीम ने दिया झटका

सुपर संडे को वर्ल्ड क्रिकेट की दो सुपरहिट टेस्ट टीमें भारत और ऑस्ट्रेलिया को 440 वॉट जैसा झटका लगा, जहां उन्हें अपने घर में ही विरोधी टीम ने ऐसी हार थमा दी, जो सालों तक जेहन में रहेगी। एक तरफ जहां ऑस्ट्रेलिया को वेस्टइंडीज जैसी एक बहुत ही कमजोर मानी जाने वाली टीम ने उनके घर में ही 27 साल बाद हराकर वर्ल्ड क्रिकेट को हैरान कर दिया। तो वहीं कुछ ही घंटों के बाद टीम इंडिया को उनकी स्पिन ट्रेक विकेट पर इंग्लिश टीम ने फिरकी के जाल में ही फंसा दिया।

India & Australia Setback
WI and ENG

ये भी पढ़े-IPL 2024: वो खिलाड़ी जिनका चोट के चलते आईपीएल-17 में खेलना है संदिग्ध

क्यों अपने घर में ऑस्ट्रेलिया और भारत जैसी टीमों को मिली हार

ऑस्ट्रेलिया और भारत को एक के बाद एक कुछ ही घंटों के भीतर मिली हार ने उनकी शान को एक ऐसा झटका दिया है कि वो कहीं के नहीं रहे हैं। किसी ने नहीं सोचा था कि ऑस्ट्रेलिया को विंडीज उनके घर मात देगी। तो दूसरी ओर किसी ने सपने में भी नहीं सोचा था कि टीम इंडिया को उनके सबसे बड़े स्पिन जाल में इंग्लैंड के दोयम दर्जे के स्पिन गेंदबाज फंसाकर हार का दंश देंगे। लेकिन दोनों ही टीमों को इस एक दिन में मात मिली है। तो चलिए जानते हैं क्यों ऑस्ट्रेलिया और भारत को करना पड़ा हार का सामना…

विंडीज को कमतर समझ तर कंगारू कर बैठे गलती

कंगारू टीम अक्सर ही अपने घर में खेलने आने वाली टीमों को कमतर समझता है। ऐसे में जब विंडीज टीम की बारी थी, तो ये टीम पैट कमिंस की कप्तानी वाली टीम के लिए कहीं नहीं टिक पा रही थी। वो इस सीरीज से पहले ही क्लीन स्वीप मानने लगे थे। पहला टेस्ट जीतने के बाद तो उनके हौंसलों बुलंद तो हो गए, लेकिन ये कम अति आत्मविश्वास में बदल गए पता ही नहीं चला। जब ऑस्ट्रेलिया को विंडीज से 216 रन का टारगेट मिला, तो उन्होंने इस बहुत ही आसान ले लिया। लेकिन कंगारूओं पर पहली टेस्ट सीरीज खेल रहे शमार जोसेफ बुरा सपना बनकर आए। पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम इस गेंदबाज के आगे धराशायी हो गई। उन्होंने विंडीज को कमतर मानकर गलती कर दी और ये गलती हार में बदल गई।

भारत ने इंग्लैंड के स्पिन गेंदबाजों को परखने मे कर दी भूल

रोहित शर्मा एंड कंपनी इंग्लैंड से खेली जा रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में बिना किसी शक और सवाल के दावेदार है। इस सीरीज के हैदराबाद में खेले गए पहले मैच में भारतीय टीम सुपर फेवरेट के रूप में उतरी और यहां पहली पारी के आधार पर 190 रनों की लीड भी ले ली। इसके बाद तो भारत की जीत सुनिश्चित लग रही थी। लेकिन टीम इंडिया ने यहां पर अंग्रेज फिरकी गेंदबाजों को परखने में भूल कर दी। डेब्यू कर रहे टॉम हार्टले को वो बिल्कुल नौसिखिया समझ बैठे। तो वहीं जो रूट को वो पार्ट टाइम गेंदबाज ही मानने लगे। ये भूल भारत को काफी भारी पड़ी। मैच में भारत के 20 में से 18 विकेट इंग्लिश स्पिनर्स ने चटकाएं।