TATA IPL 2023 Schedule
TATA IPL 2023 Schedule

IPL 2023: विश्व क्रिकेट की सबसे हाई प्रोफाइल टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है।  इस मेगा टी20 लीग के 15 सीजन खत्म होने के बाद इस साल 16वां एडिशन होने जा रहा है। इंडियन प्रीमियर लीग पूरे विश्व क्रिकेट के फैंस के दिलों में राज करता है। जिसे लेकर फैंस के मन में एक अलग ही तरह का क्रेज साफ तौर पर देखा जा सकता है। क्रिकेट प्रशंसक ही नहीं बल्कि खिलाड़ी, फ्रैंचाइजी और हर कोई इस सत्र का दिल थाम कर इंतजार कर रहा है। इस बार का सीजन माना जा रहा है कि मार्च के आखिरी सप्ताह या अप्रेल की शुरुआत में शुरू हो सकता है।

आईपीएल के इस सीजन के लिए बीसीसीआई अपनी ओर से तैयारियां कर रहा हैं। जहां पिछले ही महीनें ऑक्शन संपन्न कराया गया, जिसके बाद सभी फ्रैंचाइजी ने एक बार फिर से अपने स्क्वॉड को पूरी तरह से संतुलित कर दिया है। टीमों के पूरा होने के बाद से फ्रैंचाइजी अपने सपोर्टिंग स्टाफ को लेकर भी काफी गंभीर है, जो एक बेहतरीन सपोर्टिंग स्टाफ बनाने की कोशिश करता जा रहा है। वहीं बात इस लीग में खेलने वाली सभी टीमों के कप्तान की करें तो लगभग टीमों के कप्तान नियुक्त हैं।

वो 4 कप्तान जो अपनी टीम को ले जा सकते हैं प्लेऑफ में

बात जब सभी 10 टीमों के कप्तानों की करें तो माना जा रहा है कि 7 टीमें ऐसी हैं, जिनके पहले वाले ही कप्तान होंगे। जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स के लिए महेन्द्र सिंह धोनी, मुंबई इंडियंस के लिए रोहित शर्मा, गुजरात टाइटंस के लिए हार्दिक पंड्या, संजू सैमसन राजस्थान रॉयल्स के कप्तान हैं, वहीं इसके अलावा आरसीबी के लिए फाफ डू प्लेसिस, लखनऊ के केएल राहुल तो तय हैं, वहीं पंजाब किंग्स ने अपना कप्तान बदलते हुए शिखर धवन को कप्तानी सौंपी है, अब बात सनराइजर्स हैदराबाद की है, जिनका कप्तान नियुक्त होना बाकी है, वहीं दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत का एक्सीडेंट के बाद खेलना नामुमकिन है, तो वो डेविड वार्नर को कप्तान बना सकते हैं। ये सभी कप्तान काबिलियत रखते हैं कि वो अपनी टीम को चैंपियन बनवा सकते हैं, लेकिन आपको हम इनमें से वो 4 कप्तान बताते हैं जिनमें अपनी टीम को प्लेऑफ में हर हाल में पहुंचानें का माद्दा है। डालते हैं एक नजर

IPL-2023
IPL-2023 (Source_Twitter)

महेन्द्र सिंह धोनी (चेन्नई सुपर किंग्स)

महेन्द्र सिंह धोनी… जब-जब भी ये नाम फैंस के जेहन में आता है, तब-तब इनकी ऐसी छवि बनती है, जो एक चैंपियन कप्तान रहा है। एक ऐसा कप्तान जो जीतना जानता है, जो किसी भी तरह की परिस्थितियों से लड़ना जानता है। ऐसा ही कुछ महेन्द्र सिंह धोनी ने आईपीएल में खूब दिखाया है। चेन्नई सुपर किंग्स के इस कप्तान ने येलो ब्रिगेड को 4 बार चैंपियन बनवाया है। जिनकी टीम पिछले सीजन में नाकाम रही, लेकिन धोनी पटलवार करने की क्षमता रखते हैं, जिनकी कप्तान में अपनी टीम को फिर से आगे लाने की काबिलियत मौजूद है।

क्यों- महेन्द्र सिंह धोनी बिल्कुल ही अलग तरह के कप्तान हैं, जिनमें वो हर बात मौजूद है, जो एक सफलतम कप्तान में होती है। इस दिग्गज की सबसे खास बात ये है कि वो एक बहुत ही शांत कप्तान हैं, जो मैच के मिजाज को पढ़नें का माद्दा रखते हैं। चेन्नई सुपर किंग्स की टीम भले ही 2022 में तो फिसड्डी रही थी, लेकिन इनकी कप्तानी में वो बात है जो किसी भी तरह से अपनी टीम को अंतिम-4 में प्रवेश करवा सकते हैं। धोनी अब तक इस लीग में सबसे ज्यादा 210 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं, जिसमें उन्हें 123 मैचों में कामयाबी मिली है, तो वहीं 86 मैच हारे हैं, साथ ही 1 मैच बेनतीजा रहा। इन तमाम स्थिति को देखते हुए कहा जा सकता है कि धोनी अपनी टीम को फिर से टॉप-4 में ही नहीं बल्कि नंबर वन टीम भी बनवा सकते हैं।

रोहित शर्मा (मुंबई इंडियंस)

इंडियन प्रीमियर लीग में 5 बार खिताब पर कब्जा कर चुकी मुंबई इंडियंस की टीम पिछले सीजन में आखिरी पायदान पर रही थी। रोहित शर्मा एंड कंपनी का बहुत ही शर्मनाक प्रदर्शन रहा था। एक अच्छी और मजबूत टीम होते हुए भी उस सीजन में वैसा प्रदर्शन नहीं निकल सका, जैसी उम्मीद थी। लेकिन रोहित शर्मा इस लीग के सबसे कामयाब कप्तान हैं, जो जानते हैं कि टीम को कैसे आगे लाना है। ऐसे मे वो अपनी टीम को इस बार फिर से प्लेऑफ में पहुंचाने के साथ ही चैंपियन बनाने का दमखम रखते हैं।

Rohit-Sharma
Rohit-Sharma

क्यों- हिटमैन की कप्तानी की बात करें तो वो अब तक इस मेगा इवेंट में मुंबई इंडियंस के लिए 2013 के कप्तानी कर रहे हैं, जहां उन्होंने अब तक 143 मैचों में अगुवायी करते हुए अपनी टीम को 79 मैचों में जीत दिलायी है, तो वहीं 60 मैचों में हार का सामना किया है। मौजूदा समय में टीम इंडिया की कप्तानी भी रोहित शर्मा के हाथ में है और भारतीय टीम जोरदार प्रदर्शन भी कर रही है। इस वजह से माना जा सकता है कि रोहित में वो बात है कि वो अपनी टीम को एक बार फिर से अंतिम चार का टिकट दिलवा सकते हैं।

हार्दिक पंड्या (गुजरात टाइटंस)

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पंड्या का करीब एक साल पहले तक तो ना टीम इंडिया में स्थान बन रहा था, और ना ही आईपीएल में उनका खास प्रभाव दिख रहा था, लेकिन पिछले साल का आईपीएल उनके करियर में टर्निंग पॉइंट रहा। 2022 में उन्हें नई टीम गुजरात टाइटंस की कप्तानी मिली और उन्होंने अपनी कप्तानी में टीम को पहले ही सीजन में चैंपियन बनवा दिया। पिछली बार उन्होंने कप्तानी करते हुए जबरदस्त काबिलियत दिखायी, जिससे ये कहना गलत नहीं होगा कि वो फिर से अपनी टीम को प्लेऑफ में पहुंचाने का माद्दा रखते हैं।

क्यों- हार्दिक पंड्या की कप्तानी में कुछ खास बात दिखी। उन्होंने गुजरात टाइटंस की कप्तानी करते हुए 15 मैचों में 11 मैचों में जीत हासिल की और केवल 4 मैच गंवाएं। इसके बाद उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम की भी कप्तानी मिल गई। वहां भी उनके नेतृत्व में वो बात नजर आयी जो किसी टीम को आगे ले जा सकती है। उनमें कप्तानी कौशल देखा गया, जो बहुत ही शांत रहते हुए अपने खिलाड़ियों को प्रेरित करते हैं। ऐसे में हार्दिक टीम को प्लेऑफ तक ले जाने का पूरा दम रखते हैं।  

फाफ डू प्लेसिस ( रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर )

आईपीएल में मौजूदा समय में केवल एक टीम ऐसी है जिसकी कप्तानी विदेशी खिलाड़ी के पास है। वो है रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, इस फ्रैंचाइजी ने अपनी टीम की कमान पिछले साल फाफ डू प्लेसिस को खरीदने के बाद दी। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी फाफ डू प्लेसिस ने पहली बार इस लीग में कप्तानी करते हुए अपनी टीम को अंतिम चार में प्रवेश दिलाया था। इनकी कप्तानी में भी वो बात नजर आती है, जो 2023 में भी अपनी टीम को टॉप-4 में पहुंचा सकते हैं।

FAF PLESSIS
FAF PLESSIS (Source_NDTV Sports)

क्यों- जब फाफ डू प्लेसिस की बात करें तो इनके पास आईपीएल में कप्तानी करने का ज्यादा अनुभव नहीं है। लेकिन इनके पास टी20 क्रिकेट के अलावा इंटरनेशनल क्रिकेट का अपार अनुभव है। दक्षिण अफ्रीका के लिए लंबे समय तक तीनों ही फॉर्मेट में कप्तान रहे। अब जब उन्हें आईपीएल में कप्तानी मिली तो वहां भी उन्होंने इस अनुभव का फायदा उठाया और आगे भी उठाने की काबिलियत रखते हैं। वो अब तक एक सीजन में 16 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं, जिसमें उन्होंने अपनी टीम को 9 मैच जीताएं और 7 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। इसे देख अंदाजा लगाया जा सकता है कि वो अपनी टीम को प्लेऑफ के सफर तक ले जा सकते है