Shubhman Gill: स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल टेस्ट क्रिकेट में बन रहे हैं टीम इंडिया का सिरदर्द, आंकड़ें जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

Shubhman Gill
Shubhman Gill

Shubhman Gill: भारतीय क्रिकेट टीम सनसनी बन चुके स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल का नाम सामने आते ही उन्हें भारत के लिए भविष्य का सुपरस्टार की छवि बनने लगती है। पंजाब के इस होनहार युवा बल्लेबाज ने अब तक के अपने करियर में बहुत ही बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए काफी प्रभावित किया है। 2019-20 में इंटरनेशनल क्रिकेट के डेब्यू के बाद कुछ समय गिल को मौके नहीं मिले, लेकिन जब से उन्हें टीम इंडिया में स्थायी रूप से अपना जौहर दिखाने का मौका मिला है, उसके बाद से तो उन्होंने पीछे मुड़कर ही नहीं देखा है और जबरदस्त प्रदर्शन करने में सफल रहे हैं।

वनडे क्रिकेट के सुपरस्टार शुभमन गिल टेस्ट में हो रहे हैं फुस्स

शुभमन गिल के नाम साल 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड, जिन्होंने तीनों ही फॉर्मेट के कुल 48 मैचों में 2154 रनों का पहाड़ खड़ा किया है। विराट और रोहित जैसे दिग्गजों को भी उन्होंने पछाड़ दिया। लेकिन टीम इंडिया के प्रिंस के नाम से पहचान बना चुके शुभमन गिल के लिए टेस्ट फॉर्मेट के आंकड़ें बहुत ही चौंकानें वाले हैं। इसमें कोई दो राय नहीं है कि ये पंजाबी मुंडा प्रतिभा का धनी है, जिसमें टैलेंट कूट-कूट कर भरा पड़ा है और उन्होंने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक साबित भी किया है।

Shubhman Gill
Shubhman Gill

ये भी पढ़े-IND vs SA: पहला टेस्ट जीतने के बाद दक्षिण अफ्रीका को लगा बड़ा झटका, ये स्टार खिलाड़ी दूसरे टेस्ट से बाहर

गिल के टेस्ट फॉर्मेट के निराशाजनक आंकड़ों ने टीम इंडिया का बढ़ाया टेंशन

लेकिन जब जब सबसे बड़े और मुश्किल फॉर्मेट टेस्ट की आ जाती है, तो शुभमन गिल खुद भी अपने आंकड़ों से निराश हो सकते हैं। इस बल्लेबाज ने रेड बॉल क्रिकेट में अब तक बहुत ही निराश किया है। गिल ने वनडे फॉर्मेट में अपनी वो पहचान बना ली है, जिससे पूर्व दिग्गज और क्रिकेट एक्सपर्ट्स उन्हें आने वाला महान बल्लेबाज बता रहे हैं, लेकिन टेस्ट फॉर्मेट उनके लिए वनडे फॉर्मेट से बिल्कुल ही उलट रहा है। जहां उन्होंने अब तक शर्मनाक प्रदर्शन किया है। शुभमन गिल ने अब तक 2020 में टेस्ट करियर के आगाज के बाद टीम इंडिया के लिए 19 टेस्ट मैचों का सफर पूरा कर लिया है, जिसमें उन्होंने 35 पारियों में 31.06 की बहुत ही साधारण औसत से केवल 994 रन बनाए हैं। जिसमें वो 2 शतक के साथ 4 अर्धशतक लगा चुके हैं। एक टॉप ऑर्डर बल्लेबाज के लिए ये आंकड़ें बहुत ही हैरान करने वाले कहे जा सकते हैं।

वनडे में 61 की औसत से रन बनाने वाले गिल टेस्ट में बना रहे हैं 31 की औसत से रन

शुभमन गिल को टीम इंडिया के लिए तीनों ही फॉर्मेट में भरपूर मौका दिया जा रहा है। उन्होंने अब तक 44 वनडे मैचों की 44 पारियों में 61.37 की प्रभावशाली औसत से 2271 रन बनाएं हैं, जिसमें 6 शतक और 13 फिफ्टी लगा चुके हैं, लेकिन वहीं टेस्ट में उनका हाल पूरी तरह से बेहाल नजर आ रहा है। गिल जैसे प्रतिभावन खिलाड़ी को हर फॉर्मेट में किसी भी टीम में जगह मिल जाएगी। लेकिन जिस तरह से उन्होंने टेस्ट फॉर्मेट में अपने प्रदर्शन से निराश किया है, कहीं ना कहीं वो भारतीय टीम के लिए सिर दर्द का काम कर रहे हैं।