IND VS AUS
IND VS AUS (Source_Google)

IND VS AUS (2ND TEST MATCH PREVIEW): क्रिकेट जगत में भले ही महिला प्रीमियर लीग और आईपीएल के 16वें सीजन का क्रेज अभी से देखने को मिल रहा है, लेकिन क्रिकेट के दीवानें फैंस की नजरें इन दिनों तो टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी जंग बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर टिकी है। भारतीय सरजमीं पर क्रिकेट की 2 सबसे मजबूत टीमें भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच नागपुर में हुआ जहां मेजबान टीम इंडिया ने कंगारू टीम को जोरदार पटखनी दी। जिसके बाद अब दोनों ही टीमें अगले टेस्ट मैच के लिए तैयार हैं।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच शुक्रवार से दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में खेला जाना है। इस मैच में जहां भारत की नजरें एक बार फिर से मेहमान टीम को अपने स्पिन जाल में फंसाकर जीतने पर है, वहीं पैट कमिंस एंड कंपनी पहले टेस्ट मैच में मिली शर्मनाक हार के बाद वापसी की फिराक में है। ऐसे में इस मैच में रोमांच अपने चरम पर दिखायी दे सकता है।

दिल्ली में होने वाले इंडिया-ऑस्ट्रेलिया के दूसरे टेस्ट का मैच प्रीव्यू

नागपुर के जामथा में खेले गए पहले मैच को रोहित शर्मा की सेना ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए एक पारी और 132 रन से जीता था। जिसके बाद अब वो इसी लय के साथ दूसरे टेस्ट मैच में उतरेंगी। वहीं हार से मुश्किल में दिखायी दे रही ऑस्ट्रेलिया सीरीज में अपने आपको बनाए रखने के लिए प्रयास करती हुई नजर आएंगी। तो चलिए देखते हैं दूसरे टेस्ट मैच का वेन्यू, टाइमिंग, पिच और मौसम, हेड टू हेड, रिकॉर्ड्स प्रेडिक्टेड प्लेइंग-11 और सब-कुछ एक नजर में….

Australia Tour of India 2023
Australia Tour of India 2023

मौसम और पिच का मिजाज, वेन्यू और टाइमिंग

वेन्यू- फिरोजशाह कोटला या अरुण जेटली स्टेडियम, दिल्ली

टाइमिंग- 17 से 21 फरवरी , भारतीय समयानुसार सुबह 9.30

वेदर रिपोर्ट- दिल्ली में इन 5 दिन के मौसम को देखे तो पहले दिन का मौसम पूरी तरह से साफ रहेगा। जिसके बाद दूसरे दिन आसमान में बादल होंगे, तीसरे दिन फिर से आसमान साफ रह सकता है, तो चौथे दिन बूंदा-बांदी के आसार हैं। 5वें दिन भी आसामान हल्के बादलों से ढका रह सकता है। लेकिन बारिश की आशंका काफी कम है। जिससे पांचों की दिन मैच बिना रोकटोक के खेला जा सकता है।

पिच रिपोर्ट- इस पिच पर भी स्पिन गेंदबाजों का बोलबाला रहा है। ऐसे में यहां इस टेस्ट मैच के पहले दिन शुरुआती कुछ घंटों के बाद स्पिन गेंदबाजों को मदद मिल सकती है। ऐसे में भारत को पिच का मिजाज रास आ सकता है।

लाइव स्ट्रीमिंग                   

भारत में होने वाले मैच में स्टार स्पोर्ट्स पर क्रिकेट प्रशंसकों को देखने की आदत सी हो चुकी है। ऐसे में यहां मैच कहां देख सकते हैं, ये लगभग फैंस जानते ही हैं, इसमें आपको बता दे कि स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के स्टार स्पोर्ट्स हिंदी-1 पर हिंदी कमेन्ट्री और स्टार स्पोर्ट्स-2 पर अंग्रेजी कमेन्ट्री में मैच का मजा लिया जा सकता है। इसके अलावा फ्री डीटीएच के डीडी स्पोर्ट्स पर भी पूरे मैच का प्रसारण किया जाएगा। वहीं मोबाइल पर डिज्नी हॉट स्टार पर मैच का लुत्फ लिया जा सकता है।

हेड टू हेड

कुल मैच103
भारत जीता31
ऑस्ट्रेलिया जीता43
ड्रॉ28

दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान का टेस्ट रिकॉर्ड

भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित फिरोजशाह कोटला मैदान में साल 1948 के टेस्ट मैच खेले जा रहे हैं। यहां पर अंतिम बार 2017 में टेस्ट खेला गया था। इस दौरान कुल 34 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें भारत ने 13 टेस्ट मैच जीते हैं,वहीं 6 टेस्ट मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। इसके अलावा 15 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं। इस मैदान में बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को फायदा हुआ है। जहां 6 टेस्ट पहले बैटिंग करने वाली टीम और 13 टेस्ट बाद में बैटिंग करने वाली टीम जीती है।

प्रेडिक्टेड प्लेइंग-11

भारत- रोहित शर्मा(कप्तान), केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, केएस भरत, रवीन्द्र जडेजा, अक्षर पटेल, आर अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज,

ऑस्ट्रेलिया- पैट कमिंस (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हेड/ डेविड वार्नर, मार्नस लाबुशेन, स्टीवन स्मिथ, पीटर हैंड्सकॉम्ब, एलेक्स कैरी, कैमरोन ग्रीन, मिचेल स्टार्क, नाथन लियोन, टॉड मर्फी