IPL-Purple-cap
IPL-Purple-cap (Source_ICC Cricket Schedule)

IPL 2023: क्रिकेट गलियारों में सबसे पसंदीदा टी20 क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग का रोमांच किसी से छुपा नहीं है। भारत में खेले जाने वाले इस इवेंट का क्रेज पूरे क्रिकेट जगत में देखने को मिलता है। आईपीएल ने एक के बाद एक अपने 15 सत्र पूरे कर लिए हैं और अब फैंस को 16वें सीजन का बहुत ही बेसब्री से इंतजार हैं। क्रेजी क्रिकेट लवर्स दिल थाम कर इस टी20 लीग के 2023 यानी इस साल होने वाले एडिशन का इंतजार कर रहे हैं।

इंडियन प्रीमियर लीग का 16वां सीजन अब ज्यादा दूर नहीं रहा है। इस बार मार्च के अंत या अप्रेल के शुरुआत में एक बार फिर से इस मेगा टी20 लीग का बिगुल बजने वाला है, ऐसे में फैंस इसके रोमांच का लुत्फ उठाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। अब ये अंतिम कुछ दिनों का इंतजार फैंस के लिए पूरा करना काफी मुश्किल हो रहा है, ऐसे में स्पोर्ट्स डंका आईपीएल फैक्ट्स की कड़ी में आज एक और मजेदार रिकॉर्ड से रूबरू करवाने जा रहा है।

2008 से 2022 के 15 सीजन के पर्पल कैप विनर गेंदबाज

आज हम इस आईपीएल के जायकें में मजा लेंगे इस टी20 लीग के अब तक के इतिहास में साल 2008 से अब तक यानी 2022 तक उन गेंदबाजों को जानेंगे जिन्होंने अपने नाम किया है पर्पल कैप, तो चलिए देखते हैं साल दर साल किस गेंदबाज के सिर पर सजी है पर्पल कैप…

PURPLE CAP
PURPLE CAP (Source_Newsbyte)

आईपीएल 2008- सोहेल तनवीर (राजस्थान रॉयल्स)

पाकिस्तान के क्रिकेटर्स अब इंडियन प्रीमियर लीग में नजर नहीं आते हैं, लेकिन आईपीएल के रिकॉर्ड्स में एक पाकिस्तानी खिलाड़ी ने अपने नाम की छाप छोड़ी है। साल 2008 में खेले गए पहले ही सीजन में राजस्थान रॉयल्स की टीम से खेलने वाले पाक तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर ने 11 मैचों में सबसे ज्यादा 22 विकेट लेकर पर्पल कैप अपने नाम की थी।

आईपीएल 2009- आरपी सिंह (डेक्कन चार्जर्स)

इंडियन प्रीमियर लीग के पहले सीजन में सबसे बॉटम पर रहने वाली टीम डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद ने दूसरे ही सीजन खिताब अपने नाम किया। उनकी इस खिताबी जीत में तेज गेंदबाज आरपी सिंह का प्रदर्शन बहुत ही खास रहा था। डेक्कन चार्जर्स के इस गेंदबाज ने 16 मैचों में सबसे ज्यादा 23 विकेट झटके और वो पर्पल कैप अपने सिर सजाने में कामयाब रहे।

आईपीएल 2010- प्रज्ञान ओझा (डेक्कन चार्जर्स)

आईपीएल के तीसरे सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स ने ट्रॉफी को अपने नाम किया, लेकिन इस सीजन में डेक्कन चार्जर्स की टीम के स्पिन गेंदबाज प्रज्ञान ओझा पूरे सीजन में छाए रहे। प्रज्ञान ओझा ने जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए 16 मैच में 21 विकेट हासिल किए और पर्पल कैप को जीतने में कामयाबी हासिल की।

आईपीएल 2011- लसिथ मलिंगा (मुंबई इंडियंस)

इस मेगा टी20 लीग में सबसे सफलतम गेंदबाजों में से एक लसिथ मलिंगा का जलवा शुरुआत से ही देखने को मिला है। श्रीलंका के इस तेज गेंदबाज ने आईपीएल में मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलने हुए 2011 के सीजन में कमाल की गेंदबाजी की। उन्होंने इस सत्र में 16 मैच खेले जिसमें 28 विकेट झटके। मलिंगा को अपने इस प्रदर्शन के कारण पर्पल कैप विनर चुना गया।

आईपीएल 2012- मोर्ने मोर्केल (दिल्ली डेयरडेविल्स)

आईपीएल में अब तक दिल्ली फ्रैंचाइजी को एक भी खिताब हाथ नहीं लगा है, लेकिन इस टीम से कईं खिलाड़ी कमाल रहे हैं। इसमें साल 2012 में दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्केल ने अपना जादू बिखेरा। दिल्ली डेयर डेविल्स की टीम से खेलने हुए मोर्ने मोर्केल ने 16 मैचों में अपने नाम 25 विकेट किए। वो सबसे ज्यादा विकेट लेकर पर्पल कैप जीतने में कामयाब रहे।

आईपीएल 2013- ड्वेन ब्रावो (चेन्नई सुपर किंग्स)

विश्व क्रिकेट की इस मेगा टी20 लीग में सबसे कामयाब गेंदबाज ड्वेन ब्रावो हैं। वेस्टइंडीज के पूर्व इस दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी ने 2013 से अपनी गेंदबाजी में परचम लहराना शुरू किया। उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलने हुए इ सीजन जबरदस्त गेंदबाजी की। उन्होंने इस पूरे सीजन खेले 18 मैचों में 32 विकेट झटके। एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बनकर उन्होंने पर्पल कैप जीता।

Dwayne-Bravo
Dwayne-Bravo

आईपीएल 2014- मोहित शर्मा (चेन्नई सुपर किंग्स)

भारतीय क्रिकेट को आईपीएल ने खूब गेंदबाज दिए, जिसमें हर सीजन में कोई ना कोई ऐसा गेंदबाज सामने आता है, जिसके पास अलग ही क्षमता देखी गई। इसी तरह से चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से साल 2014 के सीजन में मोहित शर्मा ने दिखाया। मोहित शर्मा इस सीजन सबसे सफलतम गेंदबाज रहे, उन्होंने इस पूरे सीजन 16 मैच खेले और अपने नाम 23 विकेट हासिल किए। उन्हें पर्पल कैप से नवाजा गया।

आईपीएल 2015- ड्वेन ब्रावो (चेन्नई सुपर किंग्स)

वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो ऐसे ही आईपीएल इतिहास के सबसे बेहतरीन गेंदबाज नहीं रहे हैं, इसके पीछे उनका धमाकेदार प्रदर्शन रहा है। साल 2013 के बाद ड्वेन ब्रावो का ब्रिलियंट परफॉरमेंस 2015 में भी देखने को मिला। इस सीजन चेन्नई सुपर किंग्स के इस दिग्गज के सिर फिर से पर्पल कैप का ताज सजा। उन्होंने इस सीजन में 17 मैचों में सबसे ज्यादा 26 विकेट अपने नाम किए।

आईपीएल 2016- भुवनेश्वर कुमार (सनराइजर्स हैदराबाद)

भारत के दिग्गज तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार आईपीएल के सबसे बेहतरीन स्विंग गेंदबाजों में शुमार रहे हैं। भुवनेश्वर कुमार का सनराइजर्स हैदराबाद की टीम के लिए काफी शानदार प्रदर्शन रहा है। भुवी ने साल 2016 में अपनी टीम को चैंपियन बनवाने में खास योगदान दिया। उन्होंने इस सीजन में 17 मैचों में 23 विकेट लेकर पर्पल कैप को भी अपने नाम किया।

आईपीएल 2017- भुवनेश्वर कुमार (सनराइजर्स हैदराबाद)

इंडियन प्रीमियर लीग में भुवनेश्वर कुमार एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने लगातार 2 सत्र में पर्पल कैप को अपने सिर पर सजाया। सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए साल 2016 के बाद भुवी 2017 में भी चमके। उन्होंने इस सीजन काफी शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने पूरे सीजन खेले 14 मैचों में 26 विकेट चटकाते हुए फिर से पर्पल कैप विनर बने।

आईपीएल 2018- एन्ड्रु टाई (पंजाब किंग्स)

पंजाब किंग्स की टीम ने अब तक आईपीएल का खिताब नहीं जीता है। इस टीम को अपने पहले खिताब का इंतजार है, लेकिन इस टीम से खेलने वाले खिलाड़ी काफी बेहतरीन प्रदर्शन करने में कामयाब रहे, जिसमें एक नाम ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज एन्ड्रू टाई का भी रहा है। इस कंगारू गेंदबाज ने पंजाब किंग्स के लिए खेलते हुए साल 2018 में सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए। उन्होंने 14 मैच में 24 विकेट लेकर पर्पल कैप को हासिल किया।

आईपीएल 2019- इमरान ताहिर (चेन्नई सुपर किंग्स)

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज स्पिन गेंदबाज इमरान ताहिर का टी20 क्रिकेट में अलग ही जलवा रहता है। इमरान ताहिर ने दक्षिण अफ्रीका के लिए अब संन्यास ले लिया है, लेकिन अब भी टी20 लीग में दम दिखाते हैं। साल 2019 के आईपीएल सीजन में इमरान ताहिर काफी जबरदस्त प्रदर्शन करने में सफल रहे थे। चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से इमरान ताहिर ने 17 मैचों में 26 विकेट लेकर पर्पल कैप को जीता था।

आईपीएल 2020- कगिसो रबाडा (दिल्ली कैपिटल्स)

आईपीएल के मंच पर विदेशी गेंदबाजों का जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिला है। जहां कईं से गेंदबाज रहे जो विकेट चटकाने में आगे रहे। इसी बीच साल 2020 के सीजन में दक्षिण अफ्रीका के स्टार गेंदबाज कगिसो रबाडा की जबरदस्त गेंदबाजी देखने को मिली। दिल्ली कैपिटल्स से खेलने वाले रबाडा ने इस सीजन में बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 17 मैचों में 30 विकेट लेकर पर्पल कैप को अपने सिर पर सजाने में कामयाब रहे।

आईपीएल 2021- हर्षल पटेल ( रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम को अब भी अपने पहले टाइटल का इंतजार है। लेकिन उनके खिलाड़ी छाए रहते हैं। इसी तरह से आईपीएल के 14वें सीजन यानी 2021 में आरसीबी के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल की जबरदस्त धूम देखने को मिली। हर्षल पटेल ने इस सीजन कमाल की गेंदबाजी करते हुए केवल 15 मैचों में 32 विकेट अपने नाम कर सबसे ज्यादा विकेट के रिकॉर्ड की बराबरी की। इसके दम पर वो पर्पल कैप जीतने में सफल रहे।

आईपीएल 2022- युजवेन्द्र चहल (राजस्थान रॉयल्स)

इस टी20 लीग का पिछला सीजन यानी 2022 का बहुत ही शानदार रहा, जिसमें एक से एक परफॉरमेंस देखने को मिले। इसमें राजस्थान रॉयल्स की टीम से बहुत ही दमदार खेल देखा गया। राजस्थान रॉयल्स की टीम के स्पिन गेंदबाज युजवेन्द्र चहल तो पूरी तरह से अपने नाम की छाप छोड़ते रहे। चहल ने इस सीजन 17 मैचों में 27 विकेट के साथ पर्पल कैप को अपने नाम करने में सफल रहे।

YUZVENDRA CHAHAL