Team India
Team India

Team India Schedule 2024:  आज के दौर में क्रिकेट के मैदान में शेड्यूल काफी व्यस्त होने लगा है। साल दर साल क्रिकेट गलियारों में इस खेल की हलचल काफी तेज होती जा रही है। फैंस के दिलों की धड़कनें बढ़ानें के लिए 2023 साल खत्म होने के बाद 2024 का साल पूरे क्रिकेट डॉज के साथ तैयार है। साल 2024 का उदय हो चुका है। जिसके बाद अब इस पूरे सालभर क्रिकेट प्रशंसकों का जबरदस्त मनोरंजन होने वाला है। इस साल आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप, आईपीएल जैसे बड़े इवेंट के साथ ही कईं बाइलेट्रल सीरीज भी होनी है।

भारतीय टीम का 2024 में रहने वाला है बिजी शेड्यूल

नए साल के आगाज के साथ ही इंडियन क्रिकेट टीम के फैंस को अब भारतीय टीम के इस पूरे साल के शेड्यूल का इंतजार है। हर कोई जानना चाहता है कि टीम इंडिया इस बार क्रिकेट के मैदान में किस तरह से व्यस्त रहने वाली है, और किस-किस टीम के खिलाफ कब-कब टक्कर लेगी। साल की शुरुआत होते ही टीम इंडिया के इस साल का पूरा शेड्यूल सामने आ चुका है। तो चलिए आपको इस आर्टिकल में भारतीय टीम के इस साल के पूरे शेड्यूल के बारे में बताते हैं।

Team India
Team India

ये भी पढ़े-IPL 2024 All Team Squad: मिनी ऑक्शन के खत्म होने के बाद सभी टीमें हैं तैयार, देखे सभी टीमों का स्क्वॉड

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट से करेगी इस साल का आगाज

टीम इंडिया इस साल अपना पहला 3 जनवरी को खेलेगी। जो हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर मौजूद है। जहां 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच केपटाउन में खेला जाएगा। यहां से इस दौरे के अंत होने के बाद भारत अपने घर में कुछ ही दिनों बाद 11 जनवरी से अफगानिस्तान टीम की मेजबानी करेगी। जिसमें दोनों ही टीमों के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज खेली जानी है। इस सीरीज का आखिरी मैच 17 जनवरी को खेला जाएगा।

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद आईपीएल और टी20 वर्ल्ड कप

इसके बाद भारतीय टीम जनवरी के आखिर में इंग्लैंड से लोहा लेगी। इंग्लिश टीम भारत का दौरे पर आ रही है, जिनके बीच 25 जनवरी से 11 मार्च तक 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। इस सीरीज के खत्म होने के बाद मार्च के आखिर में आईपीएल के 17वें सीजन का बिगुल बज जाएगा। जो मई के आखिर तक चलेगा। मई में आईपीएल के खत्म होने के बाद 4 जून से वेस्टइंडीज व अमेरिका की मेजबानी में टी20 वर्ल्ड कप शुरू हो जाएगा। जो 30 जून तक खेला जाएगा।

साल के आखिर में करेगी ऑस्ट्रेलिया दौरा

टी20 वर्ल्ड कप के खत्म होने के बाद टीम इंडिया का अगला मिशन श्रीलंका होगा। श्रीलंका में 3-3 मैचों की वनडे और टी20 सीरीज खेलनी है। श्रीलंका दौरा खत्म कर भारत अपने घर में बांग्लादेशी टीम की सितंबर में मेजबानी करेगी, जिनके खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज और 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। फिर न्यूजीलैंड भारत में दस्तक देगी और कीवी टीम के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज होगी, जो अक्टूबर में खेली जाएगी। साल के आखिर में नवंबर-दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर टीम इंडिया जाएगी और 5 मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में हिस्सा लेगी। इस तरह से साल का अंत करेगी।

भारतीय टीम का साल 2024 का फुल शेड्यूल

# 3 से 7 जनवरी- दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच

#11 से 17 जनवरी-  अफगानिस्तान के खिलाफ घर में 3 मैचों की टी20 सीरीज

#25 जनवरी से 11 मार्च- इंग्लैंड के खिलाफ घर में 5 मैचों की टेस्ट सीरीज

# मार्च एंड से मई एंड- इंडियन प्रीमियर लीग 2024

# 4 जून से 30 जून- टी20 वर्ल्ड कप 2024 (वेस्टइंडीज और यूएसए की मेजबानी में)

# जुलाई 2024- श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की वनडे और 3 मैचों की टी20 सीरीज श्रीलंका में (तारीख तय नहीं)

# सितंबर 2024- बांग्लादेश के खिलाफ घर में 3 मैचों की टी20 सीरीज और 2 मैचों की टेस्ट सीरीज (तारीख तय नहीं)

# अक्टूबर 2024- न्यूजीलैंड के खिलाफ घर में 3 मैचों की टेस्ट सीरीज

# नवंबर-दिसंबर 2024- ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में 5 मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (टेस्ट सीरीज)