ICC WC 2023
ICC WC 2023

ICC WC 2023:  आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप का इस साल 13वां संस्करण खेला जाना है। इस मेगा इवेंट की मेजबानी भारत कर रहा है। इस महाकुंभ की शुरुआत 5 अक्टूबर से होगी, जिसकी खिताबी जंग 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में होगी। पिछले ही दिनों वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी होने के बाद अब मेजबान भारतीय क्रिकेट कन्ट्रोल बोर्ड एक्शन में आ गया है। इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे बड़े टूर्नामेंट के लिए बीसीसीआई कोई कोर-कसर बाकी रखने के फिराक में नहीं हैं, ऐसे में हर कमी पर ध्यान देना शुरू कर दिया है।

वर्ल्ड कप के वेन्यू के लिए बीसीसीआई ने किया बड़ा ऐलान

आईसीसी वर्ल्ड कप का सफर 46 दिन तक चलेगा, जिसमें कुल 48 मैच होने हैं। इन मैचों के लिए 10 वेन्यू को डिसाइड किया गया है। इन वेन्यू को अब दुल्हन की तरह सजाने के लिए बोर्ड़ ने अपना अगला कदम आगे बढ़ा दिया है। वर्ल्ड कप का काउंट-डाउन शुरू हो चुका है, जिसके लिए अब 100 से भी कम दिन शेष रह गए हैं, इसी बीच शुक्रवार को बीसीसीआई ने सभी आयोजन स्थन को तैयार करने के लिए अपना बड़ा खजाना खोल दिया है।

ICC WC 2023
ICC WC 2023

ये भी पढ़े- ICC WC 2023: वो 5 मुकाबले जिसमें भारत-पाकिस्तान के मैच से कम नहीं रहने वाला है रोमांच

सभी 10 वेन्यू और 2 वॉर्मअप वेन्यू पर होंगे करीब 500 करोड़ रुपये खर्च

वर्ल्ड कप के लिए तय किए गए 10 वेन्यू के साथ ही 2 वेन्यू जिन पर वार्म-अप मैच होने हैं, इस सभी 10 स्टेडियम को लेकर बीसीसीआई 500 करोड़ रुपये खर्च करेगी। जिसमें हर तरह की सुविधाओं पर ध्यान दिया जाएगा। तमाम स्टेडियम में दर्शकों की कुर्सी से लेकर स्टेडियम के टॉयलेट, लाइट्स और अन्य सभी सुविधाओं को पूरा करने के लिए इन पैसों का इस्तेमाल करेगी। साथ ही कईं स्टेडियम में पिच पर भी काम किया जाएगा। ऐसे में बोर्ड कोई कमी नहीं रखना चाहती है।

स्टेडियम से लेकर मैदान के बुनियादी ढांचें को दुरस्त करने का फैसला

बताया जा रहा है कि वर्ल्ड कप की मेजबानी करने वाले सभी 10 वेन्यू जिसमें अहमदाबाद, मुंबई, दिल्ली, पुणे, बैंगलुरू, लखनऊ, कोलकाता, चेन्नई, धर्मशाला और हैदराबाद के स्टेडियम के साथ ही वॉर्म-अप मैचों के लिए तय किए गए गुवाहाटी और तिरूवनंतपुरम के स्टेडियम में बुनियादी ढांचें को दुरस्त करने के लिए 50-50 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे। इनमें से कुछ मैदानों की आउट फील्ड पर भी काम किया जाएगा, तो कुछ मैदानों पर नई पिच बनाने की भी चर्चा है। ऐसे में वर्ल्ड कप से पहले बीसीसीआई यहां पर किसी को भी शिकायत का मौका नहीं देना चाहती है और इस इवेंट को यादगार बनाना चाहती है।